108 बार सूर्य नमस्कार करके विदेशियों संग मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: गोपा घोषाल

 


गुरुग्राम। अजय वैष्णव। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गत 5 वर्षों की भांति इस वर्ष भी आज योग दिवस पर योगा फॉर वेल बीइंग ने 11 दिनों का अपना  सूर्थाथोन शिविर का आयोजन किया आज का मुख्य कार्यक्रम दा सेवन लैंप सोसायटी,वाटिका सेक्टर 82 गुरुग्राम में आयोजित किया गया, कार्यक्रम की विधिवत रूप से दीप प्रज्वलित करके शुरुआत की गई, इस कार्यकर्म में लगभग 100 लोगों ने ऑनलाइन और 20 लोगों ने ऑफलाइन भाग लिया।

योग शिविर में मुख्य अतिथि डॉक्टर संजना और शुभम त्यागी फाउंडेशन की तरफ से आउटरीच डायरेक्टर प्रियंका त्यागी थी , इस योग शिविर में न्यू गुड़गांव मॉम प्रेन्योर्स मीट ग्रुप, सोशल मिडिया पार्टनर इबिज सिफी, इवेंट मैनेजमेंट कंपनी पीपीईपी एवं शुभम त्यागी फाउंडेशन ने भी अपना सहयोग दिया। 



योग फॉर वेल बीइंग की स्थापना फरवरी 2018 में श्रीमती गोपा घोषाल ने की जो योग निकेतन बड़ौदा में प्रमाणित योग शिक्षक हैं के द्वारा किया गया था यह योग पॉइंट से सर्टिफाइड योग थैरेपिस्ट, नागपुर से मास्टर्स माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं ,योगा फॉर वेल बीइंग का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य, दैनिक योग अभ्यास, ध्यान प्राणायाम, योग निद्रा एवं विभिन्न विषयों जैसे सर्वाइकल कैंसर हृदय रोग आदि पर कार्यशाला का आयोजन करना भी है भगवत गीता को समझने हेतु नियमित कक्षाओं का आयोजन । 

इसी क्रम में शुभम त्यागी फाउंडेशन के बच्चों को संस्था की तरफ से लोगों के विशेष सहयोग से इस बार 21,000 रुपए का चंदा इकट्ठा करके दिया गया था । शुभम त्यागी फाउंडेशन एक गैर सरकारी संस्था है जो गुड़गांव के सेक्टर 70 में पलड़ा गांव में वंचित लोगों को सशक्त बनाने के लिए कार्यरत है ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉक्टर संजना ने बताया कि श्रीमती गोपा घोषाल पिछले कई वर्षों से इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करती आ रही हैं और अब तक सैकड़ो महिला व पुरुषों को स्वास्थ्य लाभ दे चुकी हैं उनके द्वारा बताए गए सूर्य नमस्कार को करके काफी लोगों को राहत मिलती है और उन्हें काफी सारी बीमारियों से बचाव भी हो जाता है। 

गोपा घोषाल ने मीडिया को बताया कि उनका उद्देश्य सिर्फ महिलाओं को स्वस्थ रखना है और इसके अलावा वह चाहती हैं कि महिलाएं समाज की देश की मुख्य धारा में शामिल रहे पुरुषों के कंधे से कंधा मिला करके हर क्षेत्र में आगे चले यही उनका प्रयास है।

कार्यक्रम के ऑनलाइन मुख्य अतिथि पद्म श्री डॉ नीलिमा पटेल ने योग भारत की एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जिसके द्वारा आध्यात्मिक, शारीरिक, मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य को संतुलित किया जाता है, इस में निरंतरता बनाए रखनी चाहिए। योग का नियमित अभ्यास तनाव से मुक्ति में सहायक होता है।

इस कार्यक्रम में रशियन प्रतिभागी ने कहा कि उन्हें काफी अच्छा लगा कि आज भारतीय लोगों के साथ मिलकर के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वह भी 108 सूर्य नमस्कार कर रही हैं साथी उन्होंने कहा कि भारतीयों को भारतीय संस्कृति के साथ मिलकर के चलना चाहिए आज विदेशी भारतीय संस्कृति की तरफ आकर्षित होकर हमारी तरह भारतीय योग दर्शन शास्त्र को अपना रहे हैं वहीं भारतीय योग को उतना ज्यादा महत्व नहीं करते हैं जो कि गलत है।

इस कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को मेडल और सर्टिफिकेट देकर के मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित भी किया गया था मेडल और सर्टिफिकेट पाकर के सभी प्रतिभागियों के चेहरे खिल उठे और सभी ने गोपा घोषाल द्वारा की गई इस अनूठी पहल की काफी सराहना की




















Previous Post Next Post

نموذج الاتصال