संत निरंकारी सत्संग भवन पर मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

संत निरंकारी सत्संग भवन पर मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

गुरुग्राम, 21 जून 2024 ।

संत निरंकारी मिशन द्वारा ‘अंतराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया गया। आज प्रात: ही श्रद्धालु भक्तों ने योग प्रशिक्षक द्वारा करवाये गए सभी आसान किए।


सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के दिव्य आशीर्वाद से भारत वर्ष में संत निरंकारी मिशन की विभिन्न शाखाओं में प्रातः स्थानीय योग प्रशिक्षकों के निर्देशन द्वारा खुले स्थानों, पार्को एवं सत्संग भवनों में योग दिवस का उत्साहपूर्वक आयोजन किया गया।

गुरुग्राम के स्थानीय सेक्टर 31 स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन पर प्रातः मनाए गए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संत निरंकारी मिशन की कार्यकारिणी के सदस्य जोगिंदर मनचंदा एवं गुरुग्राम की संयोजक बहन निर्मल मनचंदा जी भी शामिल हुए।


संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा, संत निरंकारी चैरिटेबल फाउन्डेशन द्वारा वर्ष 2015 से ही ‘योग दिवस’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। इसी श्रृंखला के अंतर्गत इस वर्ष भी ‘अंतराष्ट्रीय योग दिवस’ कार्यक्रम का विशाल रूप में आयोजन संपूर्ण भारतवर्ष के लगभग हर प्रांत के शहरों में उत्साहपूर्वक किया गया।

योग भारत की एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जिसके द्वारा आध्यात्मिक, शारीरिक, मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य को संतुलित किया जाता है, इस में निरंतरता बनाए रखनी चाहिए।

योग का नियमित अभ्यास तनाव से मुक्ति में सहायक होता है। 


आज समय की मांग के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस वर्ष ‘अंतराष्ट्रीय योग दिवस’ का विषय ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ दिया गया है। संत निरंकारी मिशन भी समय-समय पर महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित कर उन्हें सक्षम बनाने में प्रयासरत है।


फोटो: संत निरंकारी सत्संग भवन पर योगा करते हुए श्रद्घालु।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال