समाज की सेवा में युवाओं को आगे रहना चाहिए: हितेश कुमार मीणा

 समाज की सेवा में युवाओं को आगे रहना चाहिए: हितेश कुमार मीणा

-जिला रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा जॉन हॉल में स्लम स्कूलों व टीबी रोगियों को वितरित किया सामान

गुरुग्राम। 

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ व जिला रेडक्रॉस सोसाइटी गुरुग्राम के अंतर्गत चलाए गए टीबी प्रोजेक्ट में डोनाल्डसन इंडिया फिल्टर सिस्टम लिमिटेड कंपनी व रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से पीएचडी रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा जिला उपायुक्त निशांत कुमार एवं अतिरिक्त उपायुक्त हितेष कुमार मीणा के दिशा निर्देशन व रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार व डिप्टी सीएमओ डॉ केशव शर्मा जी के मार्गदर्शन में टीबी की बीमारी से ग्रसित मरीजों को प्रोटीन युक्त राशन वितरण किया गया तथा सरकार की योजनाओं के तहत् स्लम स्कूलों में दरी, जग, फस्र्ट एड बॉक्स सेट वितरण का कार्य किया गया। यह सामग्री इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ की ओर से भेजी गई है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा ने शिरकत की। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हितेश कुमार मीणा के हाथों स्लम स्कूल में दरी, जग, फस्र्ट एड बॉक्स के 94-94 सेट वितरण करने के अलावा टीबी प्रोजेक्ट के तहत टीबी के मरीजों को 100 राशन किट भी वितरित की गई। इसी कार्यक्रम में उन वॉलंटियर्स को भी एडीसी की ओर से सम्मानित किया गया, जिन्होंने चुनाव में जिला प्रशासन के साथ अहम भूमिका निभाई। बुजुर्गों का मतदान केंद्रों पर पूरा ख्याल रखा। अपने संबोधन में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि समाज से हम अपने जीवनकाल में बहुत कुछ लेते हैं। हमें जब समाज को कुछ देने का अवसर मिलता है तो भी हमें आगे रहना चाहिए। समाज की अनेक तरह से हम सेवा कर सकते हैं। रेड क्रॉस सोसायटी के साथ मिलकर युवाओं को रक्त दान, बुजुर्गों की देखभाल, बीमारों की देखभाल, स्लम बस्तियों में रहने वालों की देखभाल के साथ-साथ और भी अनेक सेवा के कार्यों में अपनी भागीदारी निभाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। जो भी युवा या कोई व्यक्ति प्रशासन के साथ मिलकर समाज में अपनी सेवाएं देता है तो उनका पूर्ण सम्मान भी प्रशासन की ओर से दिया जाता है। चुनाव में भूमिका निभाने वाले वॉलंटियर्स को उन्होंने शाबासी देते हुए कहा कि ऐसे ही कार्यों से हमारे अंदर सेवा की भावना आती है। यह सिर्फ सेवा नहीं, बल्कि हमें अच्छे संस्कार मिल रहे हैं। जो संस्कार हमें परिवारों से मिले हैं, उन संस्कारों को आगे बढ़ाया जा रहा है। 

इस अवसर पर डोनाल्डसन इंडिया फिल्टर सिस्टम लिमिटेड कंपनी से सीईओ डॉ कादंबरी, रेड क्रॉस सोसाइटी के पैटर्न सदस्य डॉ एके शर्मा, शिल्पा रैना, कल्याणी सचान, अनिल मल्होत्रा, पैरा एथलीट समाजसेवी देवऋषि सचान, कर्नल पीके भल्ला व आकांक्षा, कुणाल मंगला, श्यामा राजपूत, कविता सरकार, रोहितास शर्मा, विनीता पीटर, सुषमा रानी, सुमित, मंजू शर्मा, विकास, अजय आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। टीबी प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रोहितास शर्मा ने मंच का संचालन किया। 

स्वास्थ्य विभाग से सिविल अस्पताल गुरुग्राम से डीटीओ डॉक्टर केशव शर्मा व मेडिकल ऑफिसर डॉ अरुण ने क्षय रोगियों को दवाइयां नियमित लेने, खाने का सही समय पर लेना तथा पोष्टिक खाना जैसे की प्रोटीन युक्त आहार लेने के बारे में बताया।

रेड क्रॉस सचिव विकास कुमार ने सभी अतिथियों का सम्मान व स्वागत किया।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال