आईएमटी क्षेत्र में चलाया जाएगा विशेष स्वच्छता अभियान

 


- स्वच्छता के काम की निगरानी के लिए एसडीओ को जिम्मेदारी

- सफाई के काम की पर्फोमा रिपोर्ट सप्ताह में दो बार आयुक्त देखेंगे

- आईएमटी के प्रत्येक पार्क में बनाया जाएगा कंपोस्टिंग पिट


25 जून, मानेसर।


आईएमटी क्षेत्र में विशेष स्वच्छता अभियान के तहत सफाई की जाएगी। स्वच्छता की मॉनिटरिंग स्वयं आयुक्त अशोक कुमार गर्ग करेंगे। सफाई निरीक्षकों के काम की निगरानी के लिए एसडीओ को जिम्मेदारी दी गई है। सफाई के काम की पर्फोमा रिपोर्ट को सप्ताह में दो बार आयुक्त देखेंगे। इसके अलावा आईएमटी के प्रत्येक पार्क में कंपोस्टिंग पिट बनाए जाएंगे।

मंगलवार को इस संदर्भ में आईएमटी असोसिएशन और मानेसर इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन (मीवा) के पदाधिकारी आयुक्त से मिले। मीवा के प्रेजिडेंट राजेश गुप्ता ने आयुक्त को अपना मांग पत्र सौंपते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में आईएमटी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था में सुधार हुआ है, लेकिन अच्छे तरीके से सफाई के लिए आईएमटी क्षेत्र में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाना चाहिए। इसपर आयुक्त ने कहा कि मानेसर औद्योगिक क्षेत्र में नगर निगम की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस काम के लिए नगर निगम के प्रत्येक एसडीओ को जोन वाइज जिम्मेदारी दी जाएगी। सभी एसडीओ को सप्ताह में दो बार सफाई के काम से संबंधित पर्फोमा रिपोर्ट आयुक्त कार्यालय में सौंपनी होगी। इस रिपोर्ट को वे स्वयं देखेंगे। इसके अलावा आयुक्त ने कहा कि आईएमटी क्षेत्र में जितने भी पार्क हैं, उन सभी पार्कों में कंपोस्टिंग पिट बनाई जाएगी। ताकि बागवानी कचरे से मौके पर ही खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। इसके अलावा मीवा के पदाधिकारियों से सुझाव देते हुए कहा कि आईएमटी क्षेत्र में नगर निगम की ओर से रेहड़ी-पटरी वालों के लिए स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाए जाने की जो योजना है, इस योजना को धरातल पर उतारने से पहले औद्योगिक असोसिएशन के सदस्यों से सलाह ली जानी चाहिए। इस आयुक्त ने कहा कि सिटी प्रोजेक्टर अधिकारी मीवा के सदस्यों के साथ मिलकर वेंडिंग जोन की प्लानिंग करें। बैठक में मौजूद मीवा के एक अन्य सदस्य शिव राव ने आयुक्त को सीएसआर के तहत नगर निगम क्षेत्र में मिथेन गैस प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया। इसपर आयुक्त ने अधिकारियों को इस दिशा में काम करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार, एसई विजय ढाका, एक्सईएन नवीन धनखड़, सिटी प्रोजेक्ट अधिकारी महेंद्र कुमार, एसओ एमएस सोढ़ी, जेई प्रदीप कुमार मीवा के संयुक्त सचिव विनोद अग्रवाल, शिपरा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।



Previous Post Next Post

نموذج الاتصال