जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने किया निरीक्षण, बाढ़ के हॉट स्पॉट का दौरा किया



जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने किया निरीक्षण, बाढ़ के हॉट स्पॉट का दौरा किया

- संबंधित विभागों को बाधाओं को दूर करने तथा मानसून से पहले किए जाने वाले उपचारात्मक उपायों में तेजी लाने के निर्देश जारी किए

गुरुग्राम, 25 जून 2024: शहर में चल रहे बाढ़ राहत उपायों का जायजा लेते हुए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ए. श्रीनिवास ने आज गुरुग्राम के बाढ़ प्रभावित स्थानों का मॉनसून से पहले निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान उपस्थित जीएमडीए और एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहरी बाढ़ को रोकने के लिए मानसून की शुरुआत से पहले सभी उचित कार्यों को समय पर पूरा करें।

आज की निरीक्षण में जिन स्थलों पर बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों का आंकलन किया गया उनमें एंबियंस मॉल अंडरपास, पुरानी दिल्ली रोड, राजीव चौक और नरसिंहपुर शामिल हैं।  

‘‘सभी संबंधित स्थानीय नगर निकायों द्वारा उन क्षेत्रों की पहचान की जा रही है, जहां बरसात के मौसम में बार-बार बाढ़ आने की संभावना रहती है। इन क्षेत्रों में बाढ़ प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए सुधारात्मक उपाय किए जा रहे हैं,‘‘ जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री ए. श्रीनिवास, ने कहा। 

जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिए कि बाढ़ से संबंधित किसी भी समस्या के त्वरित समाधान के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर पर्याप्त पंपिंग मशीनरी, मैनपावर और ऑपरेटरों की तैनाती को प्राथमिकता पर लिया जाना चाहिए। इसके अलावा, सभी विभागों को किसी भी अड़चन या बाधा को हल करने और चल रहे कार्यों में तेजी लाने के लिए सहयोगपूर्ण तरीके से काम करना है।  

नरसिंहपुर के दौरे के दौरान जीएमडीए अधिकारियों ने बताया कि एनएचएआई और जीएमडीए द्वारा नरसिंहपुर में संयुक्त रूप से कुल दस पंप सेट लगाए गए हैं, जहां भारी वर्षा के दौरान बाढ़ आने की संभावना रहती है। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि पंपिंग मशीनरी अपनी पूरी क्षमता से काम कर रही है और आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त पंप-सेट की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।  

उन्होंने एनएचएआई अधिकारियों को एनएच-48 पर ड्रेन के कुछ हिस्से पर बने कंक्रीट स्लैब को हटाने के भी निर्देश दिए, ताकि मुख्य कैरिज-वे से बरसाती पानी का त्वरित निपटान सुनिश्चित किया जा सके।  

एंबियंस मॉल अंडरपास और उसके आसपास जलभराव की किसी भी घटना को रोकने और बरसाती पानी के त्वरित निकासी की सुविधा के लिए, अंडरपास के निकट खाली और दबे हुए भूमि भाग पर तालाब बनाने पर विचार-विमर्श किया गया, जिसमें पर्याप्त पंपिंग मशीनरी का उपयोग करके बरसाती पानी को बाहर निकाला जा सके।  

जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने पुरानी दिल्ली रोड का भी दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि लेग 1 ड्रेन पर पुलिया की सफाई की जाए, ताकि बारिश के पानी की निकासी तेजी से हो सके और मुख्य सड़कों को जलभराव से मुक्त रखा जा सके।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मानसून के मौसम के दौरान शहर की जल निकासी प्रणाली के माध्यम से सुचारू जल निकासी की सुविधा के लिए संबंधित विभागों द्वारा बरसाती नालों की सफाई की जानी चाहिए। 
                                             
Previous Post Next Post

نموذج الاتصال