जीएमडीए ने ओल्ड गुरुग्राम रोड़ पर सेक्टर 4/7 चौक से रेलवे स्टेशन तक अतिक्रमण हटाया

जीएमडीए ने ओल्ड गुरुग्राम रोड़ पर सेक्टर 4/7 चौक से रेलवे स्टेशन तक अतिक्रमण हटाया

- इन सेक्टरों के निवासियों से बार-बार मिलने वाली शिकायतों और समाधान शिविर के दौरान उठाई गई शिकायतों को दूर करने के लिए कार्रवाई की गई


*- क्षेत्र में ट्रैफ़िक की आवाजाही को बेहतर बनाने के लिए ग्रीन बेल्ट, फुटपाथ और मुख्य कैरिजवे पर अतिक्रमण को हटाया गया* 


गुरुग्राम, 25 जुलाई, 2024 गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की इंर्फोसमेंट टीम ने कल ओल्ड गुरुग्राम में एक डेमोलेशन ड्राइव चलाई, जिसमें सेक्टर 4/7, 4/5, 4/3ए और 6/12 के दोनों तरफ 4 किलोमीटर के हिस्से को कवर किया गया। सेक्टर 4/7 और उसके आस-पास के नागरिकों द्वारा प्रस्तुत कई अनुरोधों के साथ गुरुग्राम के उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित समाधान शिविर के दौरान प्रस्तुत नवीनतम शिकायतों को संबोधित करने के लिए यह कार्रवाई की गई, जिसमें ड्रीमज मॉल, सेक्टर 4 से रेलवे स्टेशन तक फैले इस हिस्से पर फेरीवालों और विक्रेताओं द्वारा अवैध और बड़े पैमाने पर अतिक्रमण को हटाया गया। 


शिकायतकर्ताओं ने बताया कि दुकानदारों ने अवैध रूप से सड़कों तक अपना क्षेत्र बढ़ाकर और रास्ते पर कब्जा करके कई सड़कों पर अतिक्रमण कर लिया है। इसके अलावा, गुरुग्राम नगर निगम से बिना किसी अनुमति के कई रेहड़ी-पटरी और खोखे भी अवैध रूप से चल रहे हैं। आगे बताया गया कि सेक्टर 4/7 के चौक पर बंजारा समुदाय ने भी जगह घेर रखी है, जिससे लगभग पूरी सड़क पर अतिक्रमण हो गया है और वाहनों की आवाजाही के लिए केवल एक लेन ही उपलब्ध है। 


निवासियों द्वारा की गई इन शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए, जीएमडीए के डीटीपी श्री आर.एस. बठ ने निवासियों के साथ दो बार साइट का दौरा किया और सभी स्थानों पर अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान, यह भी पाया गया कि सड़क पर, कुछ निवासियों ने फेंसिंग को तोड़ दिया है और मवेशियों को खिलाने के लिए ग्रीन बेल्ट का उपयोग कर रहे हैं और सड़क पर कचरा छोड़ रहे हैं जिससे इस खंड पर पैदल चलने वालों के लिए चलना मुश्किल हो रहा है। यह भी देखा गया कि कई गाड़ियां अवैध रूप से चल रही थीं और गलत तरीके से पार्क किए गए वाहन इस खंड पर यातायात की ट्रैफ़िक का एक प्रमुख कारण थे।


*बिना लाइसेंस वाले स्ट्रीट वेंडर्स और अवैध झुग्गियों को हटाना*

 

जीएमडीए से इंर्फोसमेंट टीम के प्रमुख श्री आर.एस. बाठ के नेतृत्व में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया, जिसके दौरान एमसीजी अधिकारियों, ट्रैफ़िक पुलिस और लगभग 100 पुलिस कर्मियों की टीम ने जीएमडीए के मुख्य कैरिज वे पर लगभग 350 दुकानों के सामने पाए गए अतिक्रमण को सफलतापूर्वक हटा दिया।   


इसके अतिरिक्त, 30 मीटर चौड़ी सड़क और जीएमडीए की ग्रीन बेल्ट पर नगर निगम की अनुमति के बिना संचालित की जा रही बड़ी संख्या में झुग्गियों, दुकानों, बिना लाइसेंस वाले स्ट्रीट वेंडरों को भी हटा दिया गया, जिनमें लगभग 12 चाय की दुकानें, 12 अस्थायी दुकानें और 38 झुग्गियां शामिल थीं। ट्रैफ़िक पुलिस विभाग द्वारा गलत पार्किंग के लिए 22 वाहनों के चालान भी जारी किए गए।  


‘‘लोगों द्वारा बार-बार अनुरोध किए जाने के कारण गुरुग्राम के विभिन्न हिस्सों में इस तरह के अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाए जा रहे हैं। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भी शहर में अतिक्रमण की समस्या को दूर करने और ग्रीन बेल्ट से अनाधिकृत संरचनाओं को हटाने के निर्देश जारी किए हैं। हम ऐसे अभियान चलाते रहेंगे, जिसमें अतिक्रमण के कारण ट्रैफ़िक की आवाजाही भी प्रभावित होती है और हमें उम्मीद है कि जनता हमारी पहल में हमारा समर्थन करती रहेगी,‘‘ जीएमडीए के इंर्फोसमेंट डीटीपीई, श्री आर.एस. बाठ, ने कहा।   


इस अभियान के दौरान एमसीजी अधिकारियों ने गाड़ियों के लाइसेंस की भी जांच की और जिन लोगों के पास लाइसेंस पाया गया या जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया था, उन्हें अभियान के दौरान परेशान नहीं किया गया तथा उन्हें सही स्थान पर गाड़ी पार्क करने के लिए निर्देशित किया गया।


तोड़फोड़ करने से पहले अभियान की पूर्व घोषणा और सूचना दी गई थी और स्थिति पर कड़ी नजर रखी जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी उल्लंघनकर्ता वापस आकर आरओडब्ल्यू और ग्रीन बेल्ट पर कब्जा न कर ले। डीटीपी जीएमडीए द्वारा अनुवर्ती निरीक्षण भी किया गया, जिसमें उल्लंघनकर्ताओं द्वारा दोबारा अतिक्रमण करने की स्थिति में एफआईआर दर्ज करने सहित सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई।


इस तरह की अतिक्रमण गतिविधियों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए मौके पर ही जीएमडीए की ग्रीन बेल्ट पर लगभग 250 मीटर की फेंसिंग लगाने का कार्य भी एक साथ शुरू किया गया।


इस अभियान के दौरान उपस्थित निवासियों और आम जनता ने जीएमडीए द्वारा बड़े पैमाने पर अतिक्रमण को हटाने और आम जनता के लाभ के लिए मुख्य मार्ग, ग्रीन बेल्ट और फुटपाथों को पुनः प्राप्त करने के लिए की जा रही कार्रवाई की सराहना की।


‘‘अधिकारियों द्वारा अभियान को सुचारू, शांतिपूर्ण और सुविचारित तरीके से चलाया गया और इस तरह के अभियान को नियमित रूप से जारी रखने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अतिक्रमण फिर से न हो। बार-बार की गई कार्रवाई से उल्लंघनकर्ताओं को ग्रीन बेल्ट और सड़कों पर अवैध रूप से जगह घेरने से रोका जा सकेगा, जिससे क्षेत्र में ट्रैफ़िक प्रबंधन में काफी सुधार होगा, सेक्टर 4 की निवासी और सामाजिक कार्यकर्ता, योगिता कटारिया, ने कहा।   


जीएमडीए की इंर्फोसमेंट टीम ने हाल ही में राजीव चौक, एमजी रोड और एसपीआर पर अवैध अतिक्रमण के मुद्दे को हल करने के लिए ऐसे अभियान चलाए।  

                            

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال