जीएमडीए की शिकायत निवारण प्रणाली का उन्नयन, अब व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर भी कर सकते हैं शिकायत दर्ज



जीएमडीए की शिकायत निवारण प्रणाली का उन्नयन, अब व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर भी कर सकते हैं शिकायत दर्ज


- नागरिक अब व्हाट्सएप नंबर 7840001817 के माध्यम से अपनी शिकायत तस्वीरों के साथ दर्ज करा सकते हैं


- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर की गई शिकायतों को भी शिकायत निवारण प्रणाली द्वारा ट्रैक किया जाएगा


गुरुग्राम, 20 जुलाई 2024: गुरुग्राम के निवासी अब शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे से संबंधित अपनी शिकायतें व्हाट्सएप एप्लीकेशन के माध्यम से बिना किसी परेशानी के दर्ज करा सकते हैं। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने नागरिकों के लिए जीएमडीए, नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) और नगर निगम मानेसर (एमसीएम) से संबंधित अपनी शिकायतें दर्ज कराने को और आसान करने के लिए अपनी वर्तमान शिकायत निवारण प्रणाली को अपग्रेड किया है। इसे अधिक नागरिक-अनुकूल बनाने तथा बेहतर शिकायत निवारण समाधान प्रदान करने के लिए प्रणाली को व्हाट्सएप फीचर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ अब जोड़ा गया है। 


नागरिक अपनी शिकायत को बेहतर उजागर करने के लिए फोटो के साथ व्हाट्सएप नंबर 7840001817 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा, वे 9873353224 नंबर पर मिस कॉल भी दे सकते हैं और कॉल सेंटर के अधिकारी उनकी कॉल का जवाब देंगे और उनकी शिकायत दर्ज करेंगे।


“आम जनता के लाभ के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को और भी सरल बना दिया गया है। नागरिक अब आसानी से व्हाट्सएप पर अपनी शिकायत फोटोग्राफ सहित दर्ज करा सकते हैं और अपनी समस्या को उजागर कर सकते हैं, जो जल आपूर्ति, जल निकासी, सीवरेज, सड़क की स्थिति, अपशिष्ट संग्रह और स्वच्छता, मानसून के दौरान जलभराव या अन्य किसी शिकायत से संबंधित हो सकती है। व्हाट्सएप संदेश प्राप्त होने पर उसे स्वीकार कर लिया जाएगा और संबंधित विभाग और अधिकारी को भेज दिया जाएगा। क्योंकि व्हाट्सएप आज के समय में एक बेहद सुलभ और प्रचलित ऐप है, इसलिए इस सुविधा के जुड़ने से शिकायत निवारण प्रणाली की उपयोगिता और बढ़ जाएगी,” जीएमडीए के स्मार्ट सिटी डिवीजन के सलाहकार, श्री पी.के. अग्रवाल, ने कहा। 


इसके अतिरिक्त, ट्विटर, फेसबुक जैसे इंस्टाग्राम के सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी जीएमडीए की शिकायत निवारण प्रणाली के साथ जोड़ा गया है, जिसमें सॉफ्टवेयर इन सोशल मीडिया पोर्टल पर संबंधित विभागों से जुडे़ जनता द्वारा उठाई गई शिकायतों या मुद्दों को भी ट्रैक करेगा, जिन्हें निवारण के लिए संबंधित विभाग को भेजा जाएगा।


जीएमडीए की शिकायत निपटान प्रणाली के पहले के मॉडल में, नागरिक एमसीजी, एमसीएम और जीएमडीए से संबंधित अपनी शिकायतें टोल फ्री नंबर, मोबाइल फोन, माईगुरुग्राम ऐप या जीएमडीए द्वारा स्थापित विशेष हेल्पडेस्क के माध्यम से दर्ज कर सकते थे। जीएमडीए ने अब नागरिकों के लिए व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के माध्यम से तस्वीरों के साथ शिकायते दर्ज कराने का प्रावधान भी अब जोड़ दिया है। जिससे शिकायत दर्ज कराना और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हो जाएगा।

                                               

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال