दूसरों की सेवा की भावना हर व्यक्ति के मन में होनी चाहिए: हितेश कुमार मीणा

 दूसरों की सेवा की भावना हर व्यक्ति के म

दूसरों की सेवा की भावना हर व्यक्ति के मन में होनी चाहिए: हितेश कुमार मीणा

-जिला प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन अवसर पर एडीसी ने कही यह बात



गुरुग्राम। जिला रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से गुरुवार को रेड क्रॉस सोसायटी परिसर में जिला प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया। इस केंद्र का उद्घाटन अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा ने किया। रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा इंडस्ट्रीज आदि को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण देने में बहुत असुविधा होती थी जिसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा के नेतृत्व व सचिव विकास कुमार के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया ताकि प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण की सुविधा अच्छी तरह से उपलब्ध हो।


जिला रेड क्रॉस सचिव विकास कुमार ने स्टाफ के साथ मिलकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस दौरान टीबी प्रोजेक्ट के तहत टीबी मरीजों को डोनाल्डसन इंडिया फिल्टर सिस्टम लिमिटेड कंपनी के सहयोग से 100 राशन किट भी वितरित की गई। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

जिला प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि दूसरों के लिए जीना ही जिंदगी है। अपने लिए तो हम सभी जीते हैं। दूसरों का ख्याल रखते हुए, सेवा करते हुए जो जीवन हम जीते हैं, उस जीवन का आनंद अलग ही होती है। उन्होंने कहा कि दूसरों की सेवा की भावना हर व्यक्ति के मन में होनी चाहिए। मन को पवित्र रखें। मन पवित्र रहेगा तो हमारी सोच पवित्र होगी। दूसरों के लिए दया की भावना हमारे भीतर होगी। यही दया की भावना सेवा कार्य करने को हमें प्रेरित करेगी। हितेश कुमार मीणा ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी सेवा का ही दूसरा नाम है। आपातकालीन स्थिति, युद्धों के समय सेवा के लिए गठित की गई यह संस्था वर्तमान में समाज में हर जगह सेवा करती नजर आती है। इसके लिए सभी वॉलंटियर बधाई के पात्र हैं। 


मुख्य अतिथि हितेश कुमार मीणा का स्वागत करते हुए जिला रेड क्रॉस सचिव विकास कुमार ने कहा कि समाज को रेड क्रॉस सोसायटी से जो उम्मीदें होती हैं, उनसे बढ़कर रेड क्रॉस व इससे जुड़े सदस्य काम करते हैं। रेडक्रॉस ने हर तरह की आपदा में खुद को साबित करके दिखाया है। गुरुग्राम में जितने भी हादसे होते हैं, वह रेड क्रॉस हमेशा खड़ा मिलता है। पीड़ितों के लिए भोजन की व्यवस्था, कपड़े, कंबल आदि रेड क्रॉस वितरित करता है। सर्दी में ठिठुरते लोगों को कंबल दिए जाते हैं। इस तरह से रेड क्रॉस के वालंटियर हर मौसम में अपनी सेवाओं को जारी रखते हैं।

कार्यक्रम का संचालन जिला प्रशिक्षण अधिकारी जितिन शर्मा ने किया।

इस अवसर पर डोनाल्डसन इंडिया फिल्टर सिस्टम लिमिटेड कंपनी से सीईओ डॉ कादंबरी, योगेन्द्र  सिंह भाटी, रेडक्रॉस सोसाइटी के पैटर्न सदस्य अनिल मल्होत्रा, डॉ एके शर्मा, समाज सेवी कल्याणी सचान, पैरा एथलीट समाजसेवी देवऋषि सचान, कर्नल पीके भल्ला व आकांक्षा, कुणाल मंगला, श्यामा राजपूत, कविता सरकार, रजनी कटारिया, रोहितास शर्मा, विनीता पीटर, सुषमा रानी, मंजू शर्मा, नीतू, विकास, अजय, कमला एवं रेडक्रॉस लेक्चरर रोहतास शर्मा, डॉ नितिका शर्मा, राजकुमार आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इस अवसर पर टीबी प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रोहितास शर्मा ने स्कूल के बच्चों द्वारा लघु नाटक नाटक के माध्यम से टीबी की बीमारी के लक्षणों एवं उपायों के बारे में सभी व्यक्तियों को जागरूक किया तथा सेंट जॉन एम्बुलेंस इंडिया ब्रिगेडियर टीम ने फर्स्ट एड के पहलुओं का प्रैक्टिकल करके दिखाया।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال