जीएमडीए सेक्टर 58 से 115 में 32 जंक्शनों पर स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाएगा

- जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा टेंडर को आवंटन के लिए मंजूरी दे दी गई है, नवंबर में काम शुरू होगा


गुरुग्राम, 16 अक्तूबर, 2024: गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) जल्द ही गुरुग्राम के जीएमडीए क्षेत्र में सेक्टर 58 से 115 में स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट सहित पैदल यात्री सिग्नल लाइट लगाने का काम शुरू करेगा। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ए. श्रीनिवास की अध्यक्षता में आज टेंडर आवंटन समिति की बैठक में इस कार्य को आवंटन के लिए मंजूरी दी गई। यह कार्य स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल परियोजना के दूसरे चरण के तहत किया जा रहा है और इस पर 7.46 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह कार्य नवंबर के माह में शुरू किया जाएगा और एजेंसी द्वारा 6 माह के भीतर पूरा किया जाएगा। 


सेक्टर 58-115 में ट्रैफिक प्रबंधन के साथ पैदल यात्रियों की आवाजाही में सुधार के लिए लगभग 32 जंक्शनों को स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल से लैस किया जाएगा। कुछ प्रमुख स्थान जहां नए स्मार्ट सिग्नल लगाए जाएंगे, उनमें खेड़की माजरा की तरफ सेक्टर 102ए/103 डिवाइडिंग रोड, बजघेड़ा अंडरपास, सेक्टर 110/110ए/112/113 चौक, सेक्टर 45/52 टी-पॉइंट, विकास मार्ग, द्वारका एक्सप्रेसवे की तरफ सेक्टर-101/102/102ए/104 चौक, सेक्टर 93/94/89 टी-पॉइंट, रामपुरा से पटौदी रोड, सेक्टर 86/85/90/89 दादी सती चौक, सेक्टर 81/82/85/86 जय सिंह चौक, सेक्टर 90/91/92/93 चौक आदि शामिल हैं।


जीएमडीए द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें सेक्टर 58-115 में 32 जंक्शनों की पहचान की गई थी, जहां इन स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नलों की स्थापना की जरूरत दिखी, जिससे ट्रैफिक जाम से संबंधित समस्याओं को हल किया जा सके और आम जनता के लिए आवागमन के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। यह काम जल्द ही एजेंसी को सौंप दिया जाएगा, मोबिलिटी डिवीजन के मुख्य महाप्रबंधक श्री आर. डी. सिंघल ने कहा।


ये स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल शहर में ट्रैफिक के प्रवाह को बेहतर बनाने और नागरिकों के लिए आवागमन को आसान बनाने के लिए एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (एटीसीएस) से लैस होंगे। सभी स्थानों पर ट्रैफिक लाइट पर वाहन डिटेक्टर कैमरा लगाया जाएगा जो स्मार्ट सिग्नल को चौराहों पर वाहनों के प्रवाह को मापने में सक्षम बनाएगा। यह उसके अनुसार ट्रैफिक सिग्नल का समय स्वचालित रूप से समायोजित करेगा और ट्रैफिक के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए अपने आप ही ग्रीन लाइट की अवधि बढ़ाएगा। यह आपातकालीन वाहनों की आवाजाही को प्राथमिकता देने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने की सुविधा भी प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, इसमें पैदल यात्री सिग्नल लाइट भी होंगी ताकि इन व्यस्त चौराहों पर पैदल यात्रियों की सुरक्षा और निर्बाध आवाजाही को सक्षम बनाया जा सके। 


इस परियोजना के चरण 1 के तहत, जीएमडीए पहले से ही सेक्टर 1-58, गुरुग्राम में 111 जंक्शनों पर मौजूदा ट्रैफिक सिग्नल को अपग्रेड कर रहा है। झाड़सा, कल्याणी चौक, खुशबू चौक, गैलेरिया मार्केट, ग्वाल पहाड़ी, खुशबू चौक, इफ्को चौक, सेक्टर 17 घोड़ा चौक, शंकर चौक, कुतुब प्लाजा जैसे प्रमुख चौराहे सहित 65 जंक्शनों पर स्मार्ट सिग्नल अब काम कर रहे है और अन्य स्थानों पर काम चल रहा है।   


Previous Post Next Post

نموذج الاتصال